पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

सुनंदा पुष्कर की मौत ज़हर से हुई: पुलिस

सुनंदा पुष्कर की मौत ज़हर से हुई: पुलिस

नई दिल्ली. 6 जनवरी 2014
 

सुनंदा पुष्कर

दिल्ली पुलिस का कहना है कि कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या की गई थी. मंगलवार को दिल्ली के पुलिस आयुक्त बी.एस. बस्सी ने कहा कि सुनंदा पुष्कर ने खुदकुशी नहीं की थी, बल्कि उनकी हत्या हुई थी.

दिल्ली पुलिस के इस कदम पर शशि थरूर ने कहा है कि "मैं स्तब्ध हूं कि दिल्ली पुलिस ने मेरी दिवंगत पत्नी सुनंदा की मृत्यु के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ़ हत्या का मामला दर्ज किया है. मैं चाहता हूं कि इस मामले की अच्छी तरह जांच की जाए." उन्होंने यह भी कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि मेरी पत्नी की मौत के पीछे किसी का हाथ होगा. हम सभी चाहते हैं कि इस मामले की व्यापक जांच हो. हम चाहते हैं कि सच सामने आए.

मंगलवार को हुए संवाददाता सम्मेलन में बस्सी ने कहा, "हमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से उनकी अंतिम चिकित्सकीय रिपोर्ट मिली है, जिसके मुताबिक उनकी मौत अप्राकृतिक है." उन्होंने कहा, "उनकी मौत जहर से हुई. उन्हें जहर खिलाया गया या उनके शरीर में इंजेक्शन के माध्यम से पहुंचाया गया. ऐसा किसने और क्यों किया, इसकी तहकीकात की जा रही है." उन्होंने कहा कि एम्स ने 29 दिसंबर को उन्हें रिपार्ट दी थी.

बस्सी ने कहा कि पुष्कर को दी गई जहर की मात्रा का पता नहीं चल पाया है और इसके लिए उनके विसरा को विदेश भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि हत्या का एक मामला दर्ज किया गया है.

उल्लेखनीय है कि 17 जनवरी, 2014 को पुष्कर राष्ट्रीय राजधानी स्थित एक होटल के एक कमरे में मृत पाई गई थीं. उन दिनों उनके घर की कथित तौर पर रंगाई-पुताई हो रही थी, इसलिए वह और थरूर होटल में रह रहे थे. दोनों की शादी दो साल पहले ही हुई थी. सुनंदा की अचानक मौत ने सबको चौंका दिया था. उस समय आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी शहर में जहर होने की बात कही गई थी और अंदाजा लगाया गया था कि तनाव दूर करने के लिए सुनंदा ने ज्यादा गोलियां खा ली होंगी.