पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

कृषि को आधुनिक बनाएं : पीएम

कृषि को आधुनिक बनाएं : पीएम

बारामती. 14 फरवरी 2015
 

modi

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय कृषि को विश्वस्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए उसमें सुधार व प्रौद्योगिकी विकास का आह्वान किया है.  बारामती में किसानों की एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वर्तमान में हम एक वैश्विक अर्थव्यवस्था मे रह रहे हैं और वैश्विक बाजारों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. इस बाजार पर हमें कब्जा करना है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि कृषि क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर सुधार हो और वैश्विक बाजार में अपनी भूमिका के लिए हमें नई प्रौद्योगिकी को लाना चाहिए. इस संदर्भ में उन्होंने चीनी उद्योग से वैश्विक बाजार पर कब्जा करने का आह्वान किया. भारत पहले से ही दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता वस्तु निर्माता देश है.

मोदी ने कहा, "भारतीय किसान हालांकि बेहद उलझन में हैं और कोई नई प्रौद्योगिकी अपनाने से पहले काफी समझदारी बरतते हैं. पुरानी प्रौद्योगिकी को छोड़कर नई प्रौद्योगिकी अपनाने से पहले वह गहराई से अध्ययन करेंगे."

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के मूल्य भी बढ़ने चाहिए, जिसका लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंच सके. उन उद्योगों को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिससे ग्रामीण कृषि-अर्थव्यवस्था को फायदा हो सके.