पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

पुष्कर हत्याकांड: मेहर तरार से पूछताछ संभव

लखवी की रिहाई पर भारत नाराज़

नई दिल्ली. 13 मार्च 2015
 

लखवी

भारत ने शुक्रवार को 26/11 हमले के मुख्य साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी को जेल से रिहा करने के आदेश जारी होने पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब कर विरोध जताया है. बासित ने हालांकि, बाद में बैठत से बाहर आने के बाद मीडिया से कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

यह मुद्दा राज्यसभा में भी उठाया गया और सदन में सदस्यों ने रिहाई पर विरोध जताया. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत ने पाकिस्तानी अधिकारियों से बात कर लखवी को रिहा न करने की बात कही है.

रिजिजू ने यहां संवाददाताओं से कहा, "पाकिस्तान की अदालतों में मुंबई हमले में उसके शामिल रहने से संबंधित सभी दस्तावेज पेश नहीं किए गए हैं. इसीलिए न्यायालय ने उसकी रिहाई के आदेश जारी किए हैं."

मंत्री का बयान इस्लामाबाद उच्च न्यायालय की तरफ से शुक्रवार को लखवी की हिरासत को अवैध करार देते हुए तत्काल उसे रिहा करने का आदेश देने के बाद आया है.  रिजिजू ने कहा, "हम चाहते हैं कि पाकिस्तान सरकार इस मामले को गंभीरता से ले और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए कि उसकी जेल से रिहाई न हो."

लखवी सहित छह अन्य संदिग्धों को फरवरी 2009 से हिरासत में रखा गया है. उस पर नवंबर 2008 में मुंबई हमले की साजिश रचने का आरोप है, जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी