पहला पन्ना >खेल > Print | Share This  

सटोरियों का नाम बताएं श्रीनिवासन: ठाकुर

सटोरियों का नाम बताएं श्रीनिासन: ठाकुर

नई दिल्ली. 14 जनवरी 2015
 

anurag thakur

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव अनुराग ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा अपने ऊपर एक संदिग्ध सट्टेबाज के संपर्क में रहने के आरोप के पीछे श्रीनिवासन की साजिश होने की बात कही है. उन्होंने सोमवार को एक खुला पत्र लिखकर आईसीसी चेयरमैन एन. श्रीनिवासन से 'संदिग्ध सटोरियों के नाम' बताने का अनुरोध किया.

अनुराग ने इस चिट्ठी में कहा है कि उन्हें करन गिल्होत्रा के सट्टेबाजी में संलिप्तता के बारे में कोई जानकारी नहीं थी और आईसीसी को इस तरह के संदिग्ध व्यक्तियों की एक सूची जारी करनी चाहिए थी. अनुराग के मुताबिक इस तरह की सूची श्रीनिवासन के परिजनों के लिए भी लाभदायक रहेगा, जो अदालत द्वारा सट्टेबाजी में लिप्त पाए जा चुके हैं.

अनुराग ने अपने पत्र में कहा, "मैं आपकी (श्रीनिवासन) अध्यक्षता वाले बीसीसीआई की कार्यसमिति में संयुक्त सचिव था और अब मैं सचिव हूं. आईसीसी की ओर से बीसीसीआई को यह सूचित किया गया है कि मुझे करन गिल्होत्रा से दूर रहना चाहिए. सूचना में हालांकि यह भी कहा गया है कि करन के सट्टेबाज होने की जानकारी सत्यापित नहीं है. मैं सिर्फ यह कहना चाहता हूं कि आपको 'गैर-सत्यापित संदिग्ध' सट्टेबाजों की सूची मुझसे और बीसीसीआई के हमारे अन्य सहकर्मियों से साझा करनी चाहिए थी, ताकि हम ऐसे व्यक्तियों की पहचान कर सकें और उनसे दूरी बनाए रखें."

अनुराग ने आगे लिखा है, "मैं करन को पंजाब में राजनीति और क्रिकेट से जुड़े होने के कारण जानता हूं. मुझे उसके सट्टेबाजी में शामिल होने की कोई जानकारी नहीं है."

अनुराग ने इसके पीछे श्रीनिवासन का हाथ होने का आरोप लगाते हुए कहा, "यह दिलचस्प है कि संदिग्ध सट्टेबाज के साथ मेरे संपर्क की जानकारी आपके मित्र नीरज गुंडे ने आईसीसी को दी. संयोग से नीरज गुंडे वही व्यक्ति हैं जिन्होंने आपके आलोचकों के खिलाफ दिल्ली में मीडिया के बीच दस्तावेज प्रसारित किए थे. गुंडे आपकी ओर से काम करते हैं."

अनुराग ने आगे लिखा, "बीसीसीआई की कार्यकारी समिति की बैठक की पूर्व संध्या पर आपके कहने पर यह 'गैर सत्यापित' सूचना आईसीसी को भेजी गई, जिसके बाद आईसीसी ने बीसीसीआई को इस संबंध में आधिकारिक तौर पर सूचित किया. ऐसा लग रहा है कि आपने यह कदम जवाबी हमले के रूप में उठाया, क्योंकि बीसीसीआई सचिव के रूप में मेरा चुना जाना आपको स्वीकार्य नहीं था." उन्होंने कहा, "मैं निवेदन करता हूं कि कम से कम अब मुझे और बीसीसीआई के मेरे अन्य साथियों को भारत में संदिग्ध सट्टेबाजों की सूची भेजी जाए, ताकि हम उनसे दूरी बनाए रखें."

अनुराग ने आईपीएल-6 में सट्टेबाजी में दोषी करार दिए गए श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन की ओर इशारा करते हुए कहा, "आप इस सूची को अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी साझा कर सकते हैं, जिनकी सट्टेबाजी में संलिप्तता साबित हो चुकी है."