पहला पन्ना > राज्य > जम्मू कश्मीर Print | Send to Friend | Share This 

जम्मू कश्मीर में एसएमएस सुविधा बहाल

जम्मू कश्मीर में एसएमएस सुविधा बहाल

श्रीनगर. 16 अप्रैल 2010

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में सभी पोस्टपेड मोबाइल पर एसएमएस सुविधा बंद करने का आदेश दिया हालांकि इसे कुछ ही घंटों में वापस भी ले लिया गया. बताया जा रहा है यह आदेश राज्य के मुख्यमंत्री फारुख अबदुल्ला के हस्तक्षेप के बाद लिया गया. फारुख अबदुल्ला ने इस आदेश को जम्मू कश्मीर को बाकी देश से जोड़ने में बाधक बताया. उन्होंने यह भी कहा कि अगर केंद्र सरकार को एसएमएस सेवा से इतना ही खतरा है तो उसे ऐसे आदेश नक्सलवाद प्रभावित अन्य राज्यों में भी देने चाहिए.

इससे पहले गृह मंत्रालय ने राज्य में सभी पोस्टपेड मोबाइलों पर एसएमएम सुविधा खत्म करने, प्रीपेड मोबाइलों पर एक दिन में एसएमएम संख्या 10 तक सीमित करने के आदेश दिए थे. इसे अलावा राज्य के बाहर से भेजे गए एसएमएम राज्य के मोबाइल उपभोक्ताओं को उपलब्ध न कराए जाने साथ ही मोबाइल कंपनियों को सस्ती दरों पर एसएमएस उपलब्ध कराने वाले टैरिफ को भी तुरंत ही हटाने का आदेश दिया था. लेकिन फारुख अबदुल्ला के कड़े विरोध के बाद इसे वापस भी ले लिया गया.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी अगस्त 2008 में भी राज्य में चार महीनों के लिए एसएमएस सेवा पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था.