पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

कश्मीर मुद्दे के बिना भारत से बातचीत नहीं: पाक

कश्मीर मुद्दे के बिना भारत से बातचीत नहीं: पाक

ईस्लामाबाद. 13 जुलाई 2015
 

सरताज़ अजीज़

रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ की मुलाकात के तीन दिन बाद शीर्ष पाकिस्तानी राजनयिक सरताज अजीज ने कहा है कि 26/11 मुंबई हमला मामले की सुनवाई के शीघ्र निबटारे के लिए अतिरिक्त सबूतों की जरूरत है और कश्मीर मुद्दे को शामिल किए बिना भारत-पाकिस्तान के बीच कोई वार्ता नहीं होगी.

डान ऑनलाइन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के शीर्ष सलाहकार सरताज अजीज के हवाले से कहा है कि मुंबई हमला मामले में पाकिस्तान के आरोपियों के खिलाफ सुनवाई के शीघ्र निबटारे के लिए अतिरिक्त जानकारियों की जरूरत है.

रूस के उफा में मोदी की शरीफ के साथ बैठक के दौरान भारतीय पक्ष ने जकीउर रहमान लखवी के आवाज के नमूने की मांग की, जो मुंबई हमला मामले का कथित मास्टरमाइंड माना जाता है और फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर है.

अजीज ने कहा कि मोदी के साथ बैठक के दौरान शरीफ ने भारत में हुए समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले की सुनवाई में प्रगति पर जानकारी मांगी.

अजीज ने इस बात को दोहराया कि मोदी तथा शरीफ के बीच बैठक सौहार्द्रपूर्ण रही और दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति के लिए शांतिपूर्ण तथा मित्रतापूर्ण विचारों को साझा किया, ताकि दोनों देश अपने नागरिकों के आर्थिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर सकें.

उन्होंने कहा कि 10 जुलाई को हुई बैठक की एक बड़ी उपलब्धि यह रही कि दोनों देशों के बीच सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर अर्थपूर्ण बातचीत के लिए तनाव दूर हो गया.