पहला पन्ना >खेल > Print | Share This  

आईपीएल: कुंद्रा-मयप्पन पर आजीवन बैन

आईपीएल: कुंद्रा-मयप्पन पर आजीवन बैन

नई दिल्ली. 14 जुलाई 2015
 

IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2013 संस्करण के दौरान सामने आए क्रिकेट को झंकझोर देने वाले सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो फ्रेंचाइजी टीमों-चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स को मंगलवार को लीग से दो साल के लिए निलम्बित कर दिया गया.

कोर्ट ने इसके ही सट्टेबाजी के दोषी पाए गए सीएसके के गुरुनाथ मयप्पन और रॉयल्स के राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है. आईपीएल के छठे संस्करण से जुड़े इस गम्भीर मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित लोढ़ा समिति ने मंगलवार को यह सनसनीखेज फैसला सुनाया.

मयप्पन सीएसके का मालिकाना हक रखने वाली इंडिया सिमेंट्स कम्पनी के प्रबंध निदेशक और सीएसके के पूर्व टीम अधिकारी हैं और कुंद्रा राजस्थान रॉयल्स टीम के पूर्व सहमालिक हैं.

इस बीच, बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने कहा है कि बोर्ड लोढ़ा समिति के फैसले का सम्मान करेगा. डालमिया के अलावा बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर ने भी न्यायालय के फैसले का सम्मान करने की बात कही और साथ ही यह भी कहा कि इस सम्बंध में फैसले की कॉपी पढ़ने के बाद पारदर्शी तरीके से सर्वसम्मत फैसला लिया जाएगा.

नई दिल्ली में समिति की तरफ से फैसला सुनाते हुए न्यायमूर्ति लोढ़ा ने कहा कि कुंद्रा और बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन के खिलाफ सुनाई गई सजा तत्काल प्रभाव से मान्य मानी जाएगी.

इस फैसले के बाद मयप्पन और कुंद्रा अब आजीवन बीसीसीआई से जुड़ी किसी भी क्रिकेट गतिविधि में शरीक नहीं हो सकेंगे. कुंद्रा मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के व्यवसायी हैं.

साथ ही समिति ने दोनों पर क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि में पांच साल तक शामिल नहीं होने का भी प्रतिबंध लगाया. समिति ने यह भी कहा कि इन दो फ्रेंचाइजी टीमों से जुड़े खिलाड़ी आईपीएल के आने वाले संस्करणों के लिए अपनी मनमर्जी से किसी भी टीम के साथ करार कर सकते हैं.