पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

कांग्रेस के 25 सांसद लोकसभा से निलंबित

कांग्रेस के 25 सांसद लोकसभा से निलंबित

नई दिल्ली. 3 अगस्त 2015
 

कांग्रेस

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस के 25 सांसदों को सदन की कार्यवाही में जानबूझकर बाधा पहुंचाने पर पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया. महाजन ने हंगामा कर रहे गौरव गोगोई, सुष्मिता देव, रंजीता रंजन, के.सी.वेणुगोपाल तथा दीपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कांग्रेस के 25 सांसदों को नियम 374 (ए) के तहत निलंबित किया.

अध्यक्ष के आसन के निकट आकर प्रदर्शन करने वाले कांग्रेस सदस्यों ने अध्यक्ष द्वारा नाम लिए जाने के बाद भी अपना प्रदर्शन जारी रखा. इससे पहले, लोकसभा के सचिव ने कहा कि 27 सदस्यों को निलंबित किया गया है. बाद में उन्होंने संख्या में सुधार करते हुए उसे 25 बताया.

संसद में जारी गतिरोध दूर करने को लेकर सरकार द्वारा बुलाई सर्वदलीय बैठक के नाकाम होने के बाद अध्यक्ष की यह कार्रवाई सामने आई है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो मुख्यमंत्रियों के इस्तीफे की मांग को लेकर कांग्रेस के सदस्य सदन में तख्तियां लहरा रहे थे और नारेबाजी कर रहे थे. वे ललित मोदी व मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) मामले को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. महाजन के बार बार समझाइश देने के बावजूद सांसदों के विरोध के न रुकने के कारण महाजनन ने उन्हें निलंबित कर दिया. .

निलंबन के तुरंत बाद महाजन ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी.