पहला पन्ना > > Print | Share This  

देश की प्रथम महिला शुभ्रा मुखर्जी का निधन

देश की प्रथम महिला शुभ्रा मुखर्जी का निधन

नई दिल्ली. 18 अगस्त 2015
 

शुभ्रा मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी शुभ्रा मुखर्जी का मंगलवार को निधन हो गया. उन्हें करीब दो सप्ताह पहले दिल का दौरा पड़ने के बाद यहां सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शुभ्रा के निधन की घोषणा राष्ट्रपति भवन की ओर से की गई.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शुभ्रा (74) जमीन से जुड़ी होने और एक प्यारी-सी मुस्कान के साथ अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए याद की जाएंगी.

देश की प्रथम महिला को दो सप्ताह पहले यहां सैन्य अस्पताल (रिसर्च एंड रेफरल) के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. पत्नी की बीमारी की खबर मिलने के बाद राष्ट्रपति उस समय ओडिशा का अपना दो दिवसीय दौरा बीच में छोड़कर दिल्ली लौट आए थे. शुभ्रा दिल की मरीज थीं.

अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) संजय कुमार ने बताया, "शुभ्रा मुखर्जी का हृदयाघात के बाद निधन हो गया. वह अंतिम सांस तक वेंटीलेटर पर थीं."

शुभ्रा का जन्म 17 सितंबर, 1940 को नरैल (अब बांग्लादेश में) में हुआ था, जहां उनके रिश्तेदार अब भी रहते हैं. वह 13 जुलाई, 1957 को प्रणब मुखर्जी संग परिणय सूत्र में बंधी थीं.

मुखर्जी दंपति को दो पुत्र और एक पुत्री क्रमश: अभिजीत मुखर्जी, इंद्रजीत मुखर्जी और शर्मिष्ठा मुखर्जी हैं. अभिजीत जांगीपुर (पश्चिम बंगाल) से कांग्रेस के लोकसभा सांसद हैं, जबकि बेटी शर्मिष्ठा एक नामचीन नृत्यांगना हैं और कांग्रेस पार्टी की सदस्य हैं.