पहला पन्ना >राज्य >उ.प्र. Print | Share This  

मिड-डे मील खाकर 80 बच्चे बीमार

मिड-डे मील खाकर 80 बच्चे बीमार

लखनऊ. 2 सितंबर 2015
 

mid day meal

लखनऊ में चिनहट स्थित जुग्गौर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मिड-डे मील खाने से करीब 80 बच्चे बीमार हो गए. बीमार बच्चों को तत्काल लोहिया अस्पताल की इमरजेंसी में पहुंचाया गया.

बताया जा रहा है कि स्कूल में मिला कढ़ी चावल खाते ही बच्चों को पेट दर्द, उल्टी दस्त और जी-घबराने की शिकायत होने लगी. थोड़ी देर बाद कई बच्चे दर्द से तड़पने लगे.

आनन-फानन में सबको चिनहट सीएचसी ले जाया गया. वहां हालत नाजुक देख लोहिया अस्पताल पहुंचाया गया. इमरजेंसी में बीमार बच्चों की भीड़ से अफरा-तफरी मच गई. बच्चों की हालत में सुधार के बाद उन्हें घर भेज दिया गया.

बच्चों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे कढ़ी चावल खाने को दिया गया था. कढ़ी चावल से पेंट और मिट्टी तेल जैसी बदबू आ रही थी. टीचर से बताया तो मैडम ने कहा कि चुपचान खाना खाओ.

खाना खाने के दस मिनट बाद ही तबीयत खराब होने लगी. एक साथ इतने सारे बच्चों की तबीयत खराब होने की सूचना परिजनों को मिली तो वो स्कूल पहुंचे और बीमार बच्चों को जैसे-तैसे लोहिया अस्पताल लेकर पहुंचे.

दोपहर करीब बारह बजे बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया तो भीड़भाड़ की वजह से इमरजेंसी में अफरा-तफरी मच गई. इमरजेंसी में पहुंचे बच्चों ने डाक्टरों को बताया कि कढ़ी चावल खाने के बाद उनको पेट में तेज दर्द के साथ उल्टी की शिकायत होने लगी.

बच्चों का हाल जानने अस्पताल पहुचे स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मिड-डे मील का खाना खाने से बड़ी संख्या में बच्चे बीमार पड़ गये. इस पूरे मामले की जांच करायी जायेगी कि ऐसी स्थिति कैसे आयी. इस पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी जायेगी.