पहला पन्ना > > Print | Share This  

पाकिस्तानी वायुसेना पर आतंकी हमला

पाकिस्तानी वायुसेना पर आतंकी हमला

इस्लामाबाद. 18 सितंबर 2015
 

आमिर खान

पाकिस्तान के पेशावर में वायु सेना (पीएएफ) अड्डे पर तालिबानी आतंकवादियों ने परिसर के अंदर मस्जिद पर धावा बोल दिया, जिसमें सेना के एक अधिकारी सहित 30 लोगों की मौत हो गई. मरनें वालों में 13 आतंकवादी भी शामिल हैं.

'डान' की एक रपट के मुताबिक, आतंकवादियों ने विस्फोटक युक्त जैकेट पहन रखे थे और हाथों में हथगोले, मोर्टार व एके-47 ले रखे थे. उन्होंने पेशावर के बादाबेर इलाके में स्थित सैन्य अड्डे में दो दिशाओं से प्रवेश किया और तुरंत दो उपसमूहों में बंट गए.

वायु सेना के इस अड्डे के चारों तरफ कबायली इलाके हैं. जबकि पीएएफ सूत्रों ने कहा कि अड्डा संचालन में नहीं है, बल्कि यह रिहायशी है. उन्होंने यह भी कहा कि सारे साजो-सामान सुरक्षित हैं.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आतंकवादी काले लिबास में थे और उन्होंने सफेद जूते पहन रखे थे.

इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक मेजर-जनरल असीम बाजवा ने कहा कि इस हमले में 16 लोगों की मौत हो गई, जो वायु सेना अड्डे के भीतर स्थित मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मरने वाले वायु सेनाकर्मी हैं या नहीं.

जनरल बाजवा ने ट्वीट कर बताया कि 13 आतंकवादी मारे गए. पाकिस्तान सेना के जवान भी हताहत हुए हैं. मरने वालों में एक कैप्टन असफंदयार भी शामिल हैं.

सेना के कमांडो, पाकिस्तान वायु सेना व क्विक रिस्पॉन्स रिएक्शन फोर्स द्वारा आतंकवादियों के हमले का जवाब देने के दौरान कम से कम 25 लोग घायल हो गए, जिनमें आठ सैनिक व दो सैन्य अधिकारी शामिल हैं. वायु सेना अड्डे पर बचे किसी भी आतंकवादी के सफाए के लिए अभियान जारी है.

तहरीक-ए-तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने पत्रकारों को भेजे गए ईमेल में इस हमले की जिम्मेदारी ली है. उसने दावा किया है कि हमले में 50 से अधिक सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं.