पहला पन्ना > > Print | Share This  

जीएसटी अगले साल तक लागू होगा: जेटली

जीएसटी अगले साल तक लागू होगा: जेटली

हॉंगकांग. 21 सितंबर 2015
 

arun jaitley

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को विश्वास व्यक्त किया कि प्रत्यक्ष कर से संबंधित मुद्दों पर विवाद के बाद भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था अगले वित्त वर्ष 2016-17 से लागू हो जाएगी.


जेटली ने सिंगापुर और हांगकांग की चार दिवसीय यात्रा के दूसरे पड़ाव पर यहां संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस नई कर व्यवस्था में देरी करने की कोशिश कर रही है. लेकिन इस बात याद रखना चाहिए कि यह लेन-देन पर लगने वाला कर है, आयकर नहीं है."

उन्होंने कहा कि संसद के अगले सत्र में जीएसटी के राज्यसभा में पारित हो जाने की उम्मीद है.

जेटली ने हालांकि कहा कि इसे एक अप्रैल, 2016 से ही लागू करना जरूरी नहीं है. चूंकि यह लेन-देन पर लगने वाला कर है, इसलिए इसे किसी भी महीने की प्रथम तारीख से लागू किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, "इसे किसी भी महीने की प्रथम तारीख से लागू किया जा सकता है. एक अप्रैल से अधिक विलंब होने का मतलब यह नहीं है कि यह उससे अगले वर्ष के एक अप्रैल से लागू होगा. ऐसा सिर्फ आयकर के मामले में होता है."

पिछली तिथि के प्रभाव से लागू होने वाले कर और न्यूनतम वैकल्पिक कर (एमएटी) के मुद्दे पर उन्होंने कहा, "भविष्य के लिए यह समाप्त किया जा चुका है. हस्तांतरण मूल्यांकन सुलझाया जा चुका है. ऐसा नहीं है कि हम इस पर सिर्फ बात कर रहे हैं. हम काम भी कर रहे हैं."

उन्होंने यह भी कहा कि महंगाई और वित्तीय घाटा जैसे आर्थिक आंकड़े सकारात्मक दायरे में हैं और विकास दर गत वर्ष की 7.3 फीसदी से बेहतर रहेगी.