पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

भारत-जापान संबंधों में असीम संभावनाएं: आबे

भारत-जापान संबंधों में असीम संभावनाएं: आबे

कुआलालंपुर. 21 नवंबर 2015
 

शिंजो आबे

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को कहा कि भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना है.

आबे ने 13वें आसियान (दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का संगठन)-भारत शिखर सम्मेलन से अलग एक भोज के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान कहा, "दुनिया में किसी भी द्विपक्षीय संबंध की तुलना में भारत-जापान के द्विपक्षीय संबंधों में असीम संभावना है."

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को द्विपक्षीय संबंधों के दृष्टिकोण से अवगत कराया और कहा कि वह आबे के भारत दौरे का इंतजार कर रहे हैं.

बयान के मुताबिक, "प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान भारत के साथ कई पहलों जैसे दिल्ली मुंबई औद्योगिक गलियारा (डीएमआईसी) में साझेदारी कर रहा है, जिसमें परिवर्तनकारी संभावनाएं हैं."

मोदी व आबे के बीच क्षेत्रीय संपर्क, समुद्री सुरक्षा, पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार व आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हुई.

इससे पहले, मलेशिया व सिंगापुर के चार दिवसीय दौरे के प्रथम दिन मोदी ने आसियान व्यापार व निवेश सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी की.

मोदी शनिवार को 13वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं, जिसके बाद रविवार को वह 10वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.