पहला पन्ना >खेल > Print | Share This  

आईपीएल में दो नई टीमें जुड़ीं

आईपीएल में दो नई टीमें जुड़ीं

नई दिल्ली. 8 दिसंबर 2015
 

ipl

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को दो नई फ्रेंचाइजी टीमें-राजकोट और पुणे से मिली हैं. इन दो नई फ्रेंचाइजी टीमों ने लीग के 2016 और 2017 संस्करणों का हिस्सा होने का हक हासिल किया.

पुणे और राजकोट फ्रेंचाइजी टीमें आईपीएल के अगले दो संस्करणों में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स का स्थान लेंगी, जिन्हें आईपीएल-2013 से जुड़े सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया है.

पुणे फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक कोलकाता के व्यवसायी संजीव गोयनका की कंपनी न्यू राइजिंग के पास होगा. इसी तरह इंटेक्स मोबाइल्स ने राजकोट फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक हासिल किया है.

गोयनका को अगले दो वर्ष तक बीसीसीआई को 10 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की दर से अदा करना होगा, जबकि इंटेक्स मोबाइल्स अगले दो वर्ष में बीसीसीआई को कुल 16 करोड़ रुपये अदा करेगी.

आईपीएल के अगले दो संस्करणों में शामिल करने के लिए दो फ्रेंचाइजियों के लिए उल्टी दिशा में बोली लगाई. अर्थात सबसे कम कीमत की बोली लगाने वाले को फ्रेंचाइजी दी गई. दोनों फ्रेंचाइजी के लिए 40 करोड़ रुपये की न्यूनतम राशि तय कर दी गई थी.

दो वर्ष का निलंबन पूरा करने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स दोबारा आईपीएल का हिस्सा बन सकेंगे.

अंतरिम फ्रेंचाइजी चेन्नई और रॉयल्स के खिलाड़ियों को ड्रॉफ्ट प्रणाली के आधार पर बरकरार रख सकते हैं. आईपीएल के अगले संस्करण के लिए खिलाड़ियों को दो श्रेणियों, कैप्ड और अनकैप्ड, में रखा जाएगा, जबकि शीर्ष खिलाड़ियों की नीलामी ड्रॉफ्ट प्रणाली के आधार पर होगी.

दोनों नई टीमें खिलाड़ियों की नीलामी पर न्यूनतम 40 करोड़ रुपये और अधिकतम 66 करोड़ रुपये खर्च कर सकेंगी. शेष खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलुरू में छह फरवरी को होनी है.