पहला पन्ना > अंतराष्ट्रीय Print | Send to Friend | Share This 

लीबिया में विमान हादसा, 103 लोग मरे

लीबिया में विमान हादसा, 103 लोग मरे

त्रिपोली. 12 मई 2010

लीबिया के त्रिपोली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार को अफ्रीकिया एय़रवेज़ का एक विमान लैंडिंग करते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे विमान में सवार 103 लोगों की मृत्यु हो गई. इस विमान में 93 यात्री और 11 क्रू मेंबर सवार थे. बताया जा रहा है कि इस भयावह हादसे में आश्यर्यजनक रूप से एक 9 वर्षीय डच बालक जीवित बच गया है. फ्लाइट संख्या 8यू771 वाला यह विमान दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग से लीबिया की राजधानी त्रिपोली के लिए 9 घंटे पहले रवाना हुआ था.

इस विमान को त्रिपोली हवाई अड्डे पर स्थानीय समयानुसार सुबह के 6 बजकर 10 मिनट पर लैंड करना था, लेकिन इसी प्रयास में ये दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जाँच एजेंसिया इस हादसे की वजह पता करने में जुट गई हैं. बचाव दल के सदस्य इस हादसे से दूर-दूर तक फैले मलबे को हटाने में जुट गए हैं. सूत्रों के अनुसार इस विमान में कई देशों के नागरिक शामिल थे लेकिन इनमें दक्षिण अफ्रीकी और डच नागरिकों की संख्या ज्यादा थी जबकि विमान में सवार सभी क्रू मेंबर लीबियाई नागरिक थे.

इस हादसे के बारे में बात करते हुए लीबियाई यातायात मंत्री मुहम्मद अली जैदान ने बताया है कि हादसे में मृत 96 लोगों के शव अभी तक निकाल लिए गए हैं और बाकी शवों को भी निकालने का काम ज़ारी है. उन्होंने इस हादसे के पीछे आतंकी गुटों का हाथ होने से भी इंकार किया है.