पहला पन्ना > राज्य > मध्यप्रदेश Print | Send to Friend | Share This 

एंडरसन के खिलाफ मुकदमा बंद नहीं हुआ: मोइली

एंडरसन के खिलाफ मुकदमा बंद नहीं हुआ: मोइली

नई दिल्ली. 8 जून 2010

केंद्रीय कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा है कि भोपाल गैस त्रासदी मामले में यूनियन कार्बाइड के पूर्व चेयरमैन वॉरेन एंडरसन को सज़ा न सुनाए जाने के ये मतलब कतई नहीं है कि उनके खिलाफ मुकदमा बंद हो गया है. उन्होंने कहा है कि सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट में एंडरसन को अभियुक्त बनाया गया है. और ऐसे में उसका सुनवाई के दौरान मौजूद रहना जरूरी है, लेकिन अगर वो मौजूद नहीं है तो उसका ये मतलब नहीं कि वो इस मुकदमे से मुक्त है.

इस मामले में आगे बोलते हुए मोइली ने कहा कि 'सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की और इसके बाद अदालतों ने आरोप तय किए. एंडरसन ने जारी किए गए समन या आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. वह फरार है और उसे भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया है.' उन्होंने पूर्व सीबीआई अधिकारी बी.आर.लाल की उन टिप्पणियों पर नाराज़गी जताई जिसमें उन्होंने कहा था कि 1984 में केंद्र सरकार द्वारा सीबीआई पर एंडरसन के मामले में नरम रवैया अपनाने का दबाव डा गया था. हालांकि उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा यूनियन कार्बाइड और एंडरसन को सेफ पैसेज देने के आरोपों पर कुछ भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया.

मोइली का बयान भोपाल गैस त्रासदी मुकदमे पर स्थानीय अदालत ने सोमवार को फैसला सुनाने के एक दिन बाद आया है. स्थानीय अदालत ने इस मुकदमे पर फैसला करते हुए 8 लोगों को दो-दो साल की कैद और एक लाख के जुर्माने की सज़ा निर्धारित की थी. लेकिन इसके सिर्फ दो घंटे के अंदर ही इन सभी को जमानत पर छोड़ दिया गया.