पहला पन्ना > खेल > अर्थ जगत Print | Send to Friend | Share This 

फीफा वर्ल्ड कप का भव्य आगाज

फीफा वर्ल्ड कप का भव्य आगाज

जोहानसबर्ग. 11 जून 2010


दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में शुक्रवार को एक भव्य रंगारंग कार्यक्रम की शुरूआत के साथ ही दुनिया भर में फुटबॉल वर्ल्ड कप का रोमांच शुरू हो गया. फुटबॉल का खुमार 31 दिन तक लोगों के सिर चढ़कर बोलेगा. इस विश्वकप को पाने के लिए कुल 32 टीमें जोर-आजमाइश करेंगी. अब तक ब्राजील ने सर्वाधिक पांच बार खिताब जीता है.

उद्घाटन समारोह के दौरान दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा और शांति के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित डेसमंड टुटु स्टेडियम में मौजूद थे. टुटु तो कार्यक्रम पेश कर रहे कलाकारों की धुन पर नाचते नजर आए. उद्घाटन समारोह से ठीक पहले सॉकर सिटी स्टेडियम के ऊपर लड़ाकू विमानों ने शानदार करतब दिखाए.

सबसे पहले कलाकारों ने स्टेडियम के मध्य में नौ "रेडियल लाइन" खींचे, जो नौ आयोजन स्थलों का प्रतिनिधित्व करते हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला अपनी परपोती की कार दुर्घटना में मौत होने के कारण ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा नहीं ले पाए.

मेजबान दक्षिण अफ्रीका और मैक्सिको के बीच यहां 90000 दर्शक क्षमता वाले सॉकर सिटी स्टेडियम में पहले मैच के साथ खेल की शुरुवात हुई. उद्घाटन मैच ड्रा रहा. मैच का यह रोमांच 11 जुलाई को फाइनल के साथ समाप्त होगा.