पहला पन्ना > मुद्दा > न्यायपालिका Print | Send to Friend | Share This 

यूनियन कार्बाइड : मोइली ने कहा न्यायपालिका जिम्मेवार

यूनियन कार्बाइड : मोइली ने कहा न्यायपालिका जिम्मेवार

नई दिल्ली. 12 जून 2010

केंद्रीय कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने भोपाल गैस कांड मामले में कांग्रेस सरकारों का बचाव करते हुए कहा है कि सरकारों ने तो अपना काम ठीक से किया लेकिन न्यायपालिका के वजह से ही गैस कांड के पीडितों को न्याय मिलने में देरी हुई. उन्होंने कहा कि भोपाल गैस कांड जैसी त्रासदी से निपटने के लिए भारत में कानूनों का अभाव है लेकिन उनका मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहा है. मोइली का यह बयान ऐसे समय में आया है जब तत्कालीन कांग्रेस सरकार के ही कुछ मंत्री ये कह रहे हैं कि वॉंडरसन को भगाने में केंद्र सरकार की भूमिका थी.

मोइली ने कहा कि समय से न्याय दिलाना न्यायपालिका का काम है और इसके लिए सरकार को दोष नहीं दिया जा सकता. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार और सीबीआई ने अपना काम पूरी इमानदारी से किया लेकिन कमजोर न्यायपालिका के वजह से ही लोगों को न्याय नहीं मिल पाया. मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की एंडरसन को भगाने में संलिप्तता के आरोप और अब उनकी चुप्पी के बारे में मोइली ने कहा कि यह अर्जुन सिंह का फैसला है कि वे कब चुप्पी तोड़ें.

ऐसे मामलों से निपटने के बारे में उन्होंने कहा कि दो बातों पर उनका मंत्रालय विचार कर रहा है, पहला कि ऐसे मामलों को जल्दी निपटाने का प्रावधान होना चाहिए और दूसरा कि व्यापक तबाही वाले मामलों को निपटाने के लिए अलग क़ानून बनाना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने संविधान में बदलाव कर ऐसे मामलों के क्षतिपूर्ति कानून को व्यवस्थित रूप में लाने की बात भी कही.