पहला पन्ना > राजनीति > अर्थ जगत Print | Send to Friend | Share This 

बंद होगा बीबीसी एशियन नेटवर्क रेडियो

बंद होगा बीबीसी एशियन नेटवर्क रेडियो

नई दिल्ली. 6 जुलाई 2010


बीबीसी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह 2011 के आखिर तक 'बीबीसी एशियन नेटवर्क' रेडियो स्टेशन बंद करने की तैयारी कर चुका है. हालांकि बीबीसी ने ‘6 म्यूजिक’ रेडियो स्टेशन को बंद करने का निर्णय वापस ले लिया है. 'बीबीसी एशियन नेटवर्क' रेडियो स्टेशन बंद किये जाने का सबसे अधिक असर भारत और उसके पड़ोसी देशों के श्रोताओं पर पड़ेगा.

BBC


बीबीसी ट्रस्ट के चेयरमैन सर माइकल लियोन ने कहा कि एशियन नेटवर्क का कामकाज ‘बहुत कमज़ोर’ था, जिसके कारण इसे बंद करने के फैसले पर हमें विचार करना पड़ा. हालांकि 'बीबीसी एशियन नेटवर्क' रेडियो स्टेशन को बचाने की मुहिम के तहत फेसबुक और ट्वीटर समेत दूसरे कई सोशल नेटवर्किंग साइटों में कम से कम 50 हज़ार लोगों ने बीबीसी के फैसले पर अपना विरोध जताया था.

माइकल लियोन ने कहा कि हम लोगों को उच्च गुणवत्ता की सेवा मुहैया कराने और उनके धन का सही इस्ते‍माल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि बीबीसी ट्रस्ट एशियन नेटवर्क को बंद करने के औपचारिक प्रस्ताव पर विचार करेगा.

ज्ञात रहे कि इसी वर्ष मार्च में बीबीसी महानिदेशक मार्क थांपसन ने एशियन नेटवर्क के बंद किये जाने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि 2013 तक बीबीसी आनलाइन का बजट 25 फीसदी कम कर दिया जायेगा. किशोरों के लिए प्रसारित सेवाएं स्विच और ब्लास्ट रेडियो भी बंद कर दी जाएंगी.