पहला पन्ना > राजनीति > बिहार Print | Send to Friend | Share This 

हिंदू धर्म के अपमान का आरोप, सोनिया गांधी को समन

हिंदू धर्म के अपमान का आरोप, सोनिया गांधी को समन

पटना. 17 जुलाई 2010

बिहार के मुजफ्फरपुर की एक अदालत ने सोनिया गांधी को 29 जुलाई को कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत होने का समन जारी किया है. सोनिया गांधी पर 2007 में उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान देवी दुर्गा के रुप में अपनी पोस्टर का इस्तेमाल करके हिंदू धर्म के अपमान करने का आरोप है.

sonia-gandhi-as-durga

जिले के वरिष्ठ अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने एक याचिका में आरोप लगाया था कि मुजफ्फरपुर में एक हिंदी दैनिक ने 21 जून 2007 को एक तस्वीर प्रकाशित की थी जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को मां दुर्गा के रूप में दिखाया गया था. सोनिया गांधी को मां दुर्गा के रूप में दिखाने को हिंदू धर्म का अपमान बताते हुए ओझा ने सोनिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी.

इस शिकायत पर सुनवाई करते हुये मुजफ्फरपुर के अतिरिक्त जिला जज एके श्रीवास्तव ने सोनिया गांधी को कोर्ट में हाजिर होने के लिए समन जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी और पार्टी की मुरादाबाद यूनिट के जिलाध्यक्ष को भी समन जारी कर कोर्ट में प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है.

ज्ञात रहे कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पोस्टर में देवी दुर्गा के रुप में दिखाने के मामले में मुरादाबाद जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय सारास्वत सोनी को कांग्रेस ने उनके पद से हटा दिया गया था.

इस मामले में श्रीमती गांधी ने मुरादाबाद में एक पोस्टर में उन्हें देवी दुर्गा के रूप में दिखाए जाने की कड़ी भर्त्सना की थी तथा उत्तर प्रदेश कांग्रेस को इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया था.