पहला पन्ना > राजनीति > दिल्ली Print | Send to Friend | Share This 

पेट्रोल की कीमत में 70 पैसे की वुद्धि

पेट्रोल की कीमत में 70 पैसे की वुद्धि

नई दिल्ली. 16 अक्टूबर 2010


भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने शुक्रवार को आधी रात से पेट्रोल के दामों में 70 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में दूसरी कंपनियां भी पेट्रोल की कीमत बढ़ायेंगी.

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड का दावा है कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की क़ीमत पिछले दिनों 80 डॉलर प्रति बैरल से भी अधिक हो गई है. अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की क़ीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण यह निर्णय लिया गया है.

इससे पहले एक कार्यक्रम में इंडियन आयल के प्रमुख बीएम बंसल ने पेट्रोल के दाम बढ़ाने के संकेत देते हुए कहा था कि तेल कंपनियों को पेट्रोल की बिक्री पर 1.04 रुपये प्रति लीटर का घाटा हो रहा है. सभी पेट्रोलियम उत्पादों पर तीनों कंपनियों को इस साल जुलाई से सितंबर की तिमाही में 11013 करोड़ रुपये से ज्यादा की हानि हुई है.

ज्ञात रहे कि इसी साल जून में सरकार ने पेट्रोल की क़ीमतों पर से नियंत्रण को ख़त्म कर दिया था और इसे तेल कंपनियों पर छोड़ दिया था कि वे कच्चे तेल की क़ीमतों के आधार पर पेट्रोलियम पदार्थों की क़ीमतें तय करें. जून के बाद सितंबर में भी पेट्रोल की कीमत बढ़ी थी.