पहला पन्ना > राज्य > महाराष्ट्र Print | Send to Friend | Share This 

पृथ्वीराज चव्हाण महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री

पृथ्वीराज चव्हाण महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री

मुंबई. 11 नवंबर 2010


पृथ्वीराज चव्हाण महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री चुने गए हैं. बुधवार को वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और मौजूदा वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने यह घोषणा की. यह घोषणा करते हुए प्रणब मुखर्जी ने कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अनुरोध किया गया था कि वे नया नेता चुने. आज सुबह उन्होंने पृथ्वीराज चव्हाण को महाराष्ट्र का नया मुख्यमंत्री चुना है." चव्हाण गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

उधर महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी एनसीपी ने भी अपने विधायक मंडल के नेता के रूप में अजीत पवार का चुनाव किया है. इस तरह से पवार, छगन भुजबल की जगह राज्य के उप-मुख्यमंत्री होंगे.

64 साल के पृथ्वीराज चव्हाण वर्तमान में महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं. उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पिलानी और फिर अमरीका में यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया में पढ़ाई की है. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री होने के अलावा वे विज्ञान और तकनीक राज्यमंत्री और संसदीय राज्यमंत्री भी थे.

गौरतलब है कि आदर्श सोसायटी घोटाले से नाम जोड़े जाने से कांग्रेस आलाकमान ने अशोक चव्हाण से मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देने के लिए कहा था. उन्होंने मंगलवार को अपना इस्तीफा राज्यपाल को दे दिया था और उसे तत्काल ही स्वीकार भी कर लिया गया था. इसके बाद से सुशील शिंदे, मुकुल वासनिक, विखे पाटिल और पृथ्वीराज चव्हाण का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए लिया जा रहा था.

चूंकि चव्हाण को न सिर्फ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बल्कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी करीबी माना जाता है इसीलिए उनका नाम प्रमुखता से सामने आ रहा था. और बुधवार को कांग्रेस आलाकमान ने अटकलों पर विराम लगाते हुए उन्हें ही राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना.