पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांज गिरफ्तार

विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांज गिरफ्तार

लंदन. 7 दिसंबर 2010


विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन पॉल असांज को मंगलवार को ब्रिटेन की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. असांज पर स्वीडन में यौन अपराध में लिप्त होने के आरोप हैं. उन्हीं आरोपों के कारण सोमवार को असांज के नाम पर यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट भी जारी हुआ था. ब्रिटेन पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार असांज को लंदन के एक थाने में उस समय गिरफ़्तार किया गया जब वो तय कार्यक्रम के अनुसार पुलिस से मिलने पहुंचे थे.

स्था नीय टीवी चैनल 'स्काई न्यूंज' के मुताबिक असांज को स्थािनीय समयानुसार सुबह साढ़े नौ बजे गिरफ्तार किया गया. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार असांज ब्रिटेन में ही किसी गोपनीय ठिकाने पर छुपे हुए थे.

माना जा रहा है कि असांज को अपनी संभावित गिरफ्तारी का अंदाजा पहले से था इसीलिए उन्होंने पहले ही धमकी दी थी कि यदि उन्हें या उनके साथियों को कुछ हुआ तो एक लाख अहम गोपनीय संदेश अपने आप सार्वजनिक हो जाएंगे जो कई मीडिया संस्थानों को दे दिए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि असांज के संगठन विकिलीक्स ने अपनी वेबसाइट के जरिए अमेरिका के गोपनीय कूटनीतिक दस्तावेजों के खुलासे से भारी उथल-पुथल मचाई है. इन कूटनीतिक खुलासों के कारण अमरीका को भारी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है.