पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

तासीर की हत्या की चौतरफ निंदा

तासीर की हत्या की चौतरफ निंदा

इस्लामाबाद. 5 जनवरी 2011
 

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर सलमान तासीर की इस्लामाबाद में हुई हत्या की दुनिया भर में निंदा की जा रही है. इस उदारवादी नेता की मंगलवार को हत्या कर दी गई थी. 66 वर्षीय तासीर इस्लामाबाद के कोहसार मार्केट में जब अपनी कार की ओर लौट रहे थे तो उनके अंगरक्षकों में से एक ने उन पर ऑटोमैटिक रायफ़ल से गोलियाँ बरसाईं. उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया था. कहा जा रहा है कि ईश निंदा कानूनों की आलोचना करने के कारण उनकी हत्या की गई थी.

पाकिस्तानी अधिकारियों के अनुसार गार्ड मलिक मुमताज़ हुसैन क़ादरी ने अपना अपराध क़बूल कर लिया है. उसका कहना है कि उसने हत्या इसलिए की क्योंकि तासीर ने ईश-निंदा क़ानून में परिवर्तन का समर्थन किया था.

बीबीसी के अनुसार पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के वरिष्ठ सदस्य रहे सलमान तासीर ने पिछले दिनों उन्होंने ईसाई महिला आसिया बीबी से मुलाक़ात की थी. आसिया बीबी को ईश-निंदा के आरोप में मौत की सज़ा सुनाई जा चुकी है. तासीर ने उनकी माफ़ी के लिए राष्ट्रपति से अनुरोध करने का आश्वासन दिया था. इसके बाद से ही उन्हें धमकियाँ मिल रही थीं.

इधर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर सलमान तासिर की हत्या किए जाने की निंदा की है. अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि मुझे गवर्नर तासीर से पाकिस्तान में मिलने का मौक़ा मिला था. सहिष्णुता और अगली पीढ़ी की शिक्षा के लिए वे जो काम कर रहे थे, उसने मुझे प्रभावित किया था. जबकि ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने कहा है कि वे इस हत्या से सदमे में हैं.