पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

बाबा रामदेव ने दिया था भाजपा को चंदा

बाबा रामदेव ने दिया था भाजपा को चंदा

नई दिल्ली. 9 मार्च 2011


पिछले चुनाव में लालकृष्ण अडवाणी द्वारा उठाये गये स्विस बैंक में जमा काले धन के मुद्दे को लेकर पूरे देश में यात्रा करने वाले बाबा रामदेव ने भाजपा को 11 लाख रुपये का चंदा भी दिया था.

बाबा रामदेव पिछले कुछ समय से लगातार इस बात से इंकार करते रहे हैं कि उनका किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध है. भाजपा के साथ उनके गहरे रिश्ते को लेकर पहले भी उन्हें घेरा गया था लेकिन बाबाजी इससे साफ मुकरते रहे हैं. अब आरटीआई के एक दस्तावेज ने रामदेव बाबा के भाजपा प्रेम को उजागर कर दिया है.

आरटीआई कार्यकर्ता अफरोज आलम साहिल ने राजनीतिक पार्टियों के चंदे को लेकर जानकारी चाही थी. चुनाव आयोग के नियम 24ए के तहत प्रत्येक राजनीतिक पार्टी को 20 हजार रुपए से अधिक मिले चंदे की जानकारी देनी होती है. इसी नियम के तहत मांगी गई जानकारी से पता चला कि बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि योगपीठ ने 8 मार्च 2009 को भारतीय जनता पार्टी को पंजाब नेशनल बैंक के चेक नंबर 859783 से 11 लाख रुपए का दान दिया था.

बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा दिये गये चंदे को लेकर पतंजलि योग ट्रस्ट से जुड़े आचार्य बालकृष्ण ने कहा है कि उनकी संस्था की ओर से भाजपा को पिछले चुनाव के समय 11 लाख रुपये का दान दिया था लेकिन इसकी जानकारी उन्हें या बाबा रामदेव को नहीं थी.

भाजपा को चंदा दिये जाने पर बाबा रामदेव को आड़े हाथ लेते हुये कांग्रेस ने उन्हें भाजपा का एजेंट करार दिया है. कांग्रेस नेता सज्जथन कुमार ने कहा कि बाबा रामदेव को योग गुरू के तौर पर कांग्रेस सहित पूरा देश सम्मा्न करता है लेकिन जिस तरीके से वह बयानबाजी कर रहे हैं और राजनीति में आने का ख्वाेब रखते हैं तो उन्हेंन देश की जनता इसका जवाब देगी. सज्जन कुमार ने कहा कि बाबा रामदेव जनता से मिले दान के पैसे को राजनीतिक दल को दे कर पाप कर रहे हैं.

 

इस समाचार / लेख पर पाठकों की प्रतिक्रियाएँ

 
 

girish [kumar.girish26@gmail.com] ambikapur

 
  बाबा रामदेव भाजपा विचारों की नई बोतल में पुरानी शराब हैं. रुढ़ीवादी मानसिकता से जकड़े, प्रगतिशीलता का ढ़िंढ़ोरा करने वाले एक अभी का कुशल मदारी है. देश की जनता के सपनों का ये भी एक बुरा सौदागर साबित होगा. 
   
 

ramesh kumar [rk140676@gmail.com] azamgarh

 
  बाबा रामदेव को राजनीति के कीड़े ने काट लिया है. अब इसका उनके पास कोई इलाज है की नहीं मुझे नहीं पता लेकिन जिस तरह वो आय-बाय बक रहे है संभव है की वो जल्दी ही गेरुए खद्दर पहने हाथ में कमल लिए अवतरित हो.  
   
सभी प्रतिक्रियाएँ पढ़ें

इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in