पहला पन्ना >राजनीति >झारखंड Print | Share This  

कोड़ा एंड कंपनी की संपत्ति जप्त होगी

कोड़ा एंड कंपनी की संपत्ति जप्त होगी

नई दिल्ली. 12 अप्रैल 2011


झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और उनके सहयोगियों से कथित रूप से जुड़ी 130 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त होगी. खबरों के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और उनके सहायकों की करीब 130 करोड़ रूपये मूल्य की संपत्ति जब्त करने की तैयारी कर रहा है.

कोड़ा और उनके सहायकों विनोद सिन्हा, विकास सिन्हा और सुनील सिन्हा के खिलाफ़ गैरकानूनी तरीके से विशाल राशि के निवेश और हवाला के जरिये लेनदेन करने के आरोपों की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय को राष्ट्रीय राजधानी में धन शोधन निरोधक अधिनियम के तहत संबद्ध प्राधिकारी से उनकी संपत्ति जब्त करने की अनुमति मिल गई है.

सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय को मिला यह पहला आदेश है तथा आरोपियों की और संपत्तियां भी जब्त की जा सकती हैं. हालांकि प्रवर्तन निदेशालय ने आरोपियों की जितनी संपत्ति की पहचान की है उसकी कीमत 200 करोड़ रूपये से अधिक बताई जाती है. प्रवर्तन निदेशालय ने जिन संपत्तियों का पता लगाया है वह झारखंड और बिहार में हैं. उन्हें सील कर दिया जाएगा तथा उनकी बिक्री और खरीदी पर रोक संबंधी आदेश जारी किया जाएगा.

हालांकि एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी ने विनोद सिन्हा और उसके परिवार की कंपनियों के शेयरों में लगे लगभग 200 करोड़ को जब्त किए जाने से इनकार कर दिया. इसी तरह अथॉरिटी ने आरोपियों की पुरानी संपत्ति को यह कहते हुए सील करने का आदेश देने इनकार कर दिया कि इनको खरीदने में भ्रष्टाचार की काली कमाई का पैसा नहीं लगा है.