पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

फिदेल कास्त्रो का पार्टी नेतृत्व से इस्तीफा

फिदेल कास्त्रो का पार्टी नेतृत्व से इस्तीफा

हवाना. 19 अप्रैल 2011


क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से इस्तीफा दे दिया है. 84 साल के फिदेल 1965 में पार्टी के गठन के बाद से ही पाटी की केंद्रीय समिति में पहले सचिव के पद पर काम करते आ रहे थे.

एक वेबसाइट के लिये लिखे गये आलेख में फिदेल ने कहा कि उन्होंने पार्टी प्रमुख का काम अपने भाई को सत्ता हस्तातरित करने के समय ही सौंप दी थी. लेकिन पार्टी की मांग पर पद छोड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की थी.

फिदेल के स्वास्थ्य में वर्ष 2006 से ही गिरावट आने लगी थी, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद छोड़ दिया था. इस बीत अमरीकी एजेंसियों ने कई अवसर पर उनकी मौत की अफवाह फैलाई, लेकिन फिदेल ने हर बार उनकी खबरों को गलत साबित किया.

गौरतलब है कि हवाना में 14 सालों के बाद चार दिनों के कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन में 1000 से अधिक प्रतिनिधि जमा हुए थे और इस दौरान पार्टी की नई केंद्रीय समिति का चुनाव किया गया और करीब 300 आर्थिक प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. इन सुधारों में सरकारी नौकरियों में लाखों की संख्या में कटौती और कृषि क्षेत्र का विकेंद्रीकरण किए जाने के फैसले शामिल हैं. इसके अलावा 1959 से निजी संपत्ति खरीदने पर लगाये गये प्रतिबंध को भी इस अधिवेशन में हटा दिया गया है.