पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

सुरेश कलमाडी 8 दिन की हिरासत में

सुरेश कलमाडी 8 दिन की हिरासत में

 

नई दिल्ली. 27 अप्रैल 2011

भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष और दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की आयोजन समिति के पूर्व चेयरमैन सुरेश कलमाडी को सीबीआई की विशेष अदालत ने आठ दिनों की हिरासत में भेज दिया है. खबर के अनुसार अदालत परिसर में जाते समय कलमाडी पर चप्पल भी फेंकी गई.

कलमाडी को गिरफ़्तार किए जाने के बाद कांग्रेस ने भी उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है. उन्हें भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से हटाने के मामले में भी कार्रवाई की जा रही है.

भ्रष्टाचार के आरोपी कलमाडी को सोमवार को सीबीआई ने दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में वित्तीय अनियमितता के आरोप में गिरफ़्तार किया था. सीबीआई ने ये गिरफ़्तारी टीएसआर यानी टाइम, स्कोर और नतीजे दिखाने वाले उपकरणों की एक स्विस कंपनी से बढ़े हुए दाम पर ख़रीद के मामले में की है.

गिरफ्तारी के बाद कहा गया था कि स्विट्ज़रलैंड की एक निजी कंपनी को टाइम, स्कोर और नतीजे दिखाने वाले उपकरण के लिए पक्षपातपूर्ण ढंग से बढ़ी हुई क़ीमत पर 141 करोड़ रुपए में कॉन्ट्रैक्ट देने के आरोप में सीबीआई ने कलमाडी को गिरफ्तार किया गया है. आयोजन समिति के अधिकारियों पर आरोप हैं कि उन्होंने स्विटज़रलैंड की एक निजी कंपनी के साथ मिलकर ये षड्यंत्र रचा जिसमें बाक़ी कंपनियों को ग़लत ढंग से टेंडर से रोका गया और उस प्रक्रिया से अलग किया गया.