पहला पन्ना >राजनीति >बिहार Print | Share This  

36 लाख का इनामी माओवादी नेता गिरफ्तार

36 लाख का इनामी माओवादी नेता गिरफ्तार

 

पटना. 30 अप्रैल 2011

बिहार पुलिस ने माओवादी नेता विजय कुमार आर्य को गिरफ्तार करने का दावा किया है. आर्य की गिरफ्तारी पर अलग-अलग राज्यों में कुल 36 लाख का इनाम था. पुलिस ने विजय के अलावा तीन दूसरे नक्सलियों की भी गिरफ्तारी की बात कही है.

पुलिस के अनुसार पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे कटिहार जिले के बारसोई, कचना थाना क्षेत्र के बसलगांव में माओवादियों की एक बैठक थी. बैठक की सूचना मिलने पर एसटीएफ की टीम ने गांव में धावा बोला और विजय कुमार समेत 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार लोगों में आंध्र प्रदेश के नक्सली नेता अभिमन्यु जी, बेलवा डांगा के श्याम व अनिरुद्ध ऋषिदेव शामिल हैं.

भाकपा माओवादी के केंद्रीय कमेटी के सदस्य विजय आर्य पर बिहार में 3 लाख, झारखंड में 10 लाख व छत्तीसगढ़ में 12 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था. विजय पर पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में भी इनाम थे. गया निवासी विजय कुमार आर्य को पर पुलिस ने कई हत्याकांड और जेल ब्रेक में शामिल होने का आरोप लगाया है.

इससे पहले बारा जनसंहार के समय विजय कुमार आर्य पर तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू यादव के साथ घूमने के आरोप लग चुके हैं. कई दूसरे राजनेताओं के साथ भी विजय के मधुर संबंधों की बात राजनीतिक गलियारे में उठती रही है.