पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

लादेन की मौत दुखद- दलाई लामा

लादेन की मौत दुखद- दलाई लामा

कैलिफोर्निया. 6 मई 2011


धर्मगुरु दलाई लामा ने कहा है कि बौद्ध धर्म के दृष्टिकोण से ओसामा बिन लादेन की मौत दु:खद है. कैलीफोर्निया में बुधवार को एक युवा सम्मेलन में नोबेल पुरस्कार विजेता दलाई लामा ने कहा कि बौद्ध धर्म की दृष्टि से आपका शत्रु आपका सबसे अच्छा शिक्षक होता है, यह दु:खद है. ज्ञात रहे कि इससे पहले एक कार्यक्रम में ओसामा की मौत को न्यायोचित ठहराने संबंधी उनका बयान लॉस एंजेल्स टाइम्स में प्रकाशित हुआ था.

दलाई लामा ने अपनी बात को विस्तारित करते हुये असहमति के लिये भी जगह रखी और कहा कि यह मेरे जैसे लोगों की मान्यता है लेकिन उनके लिए जो यकीन करते हैं कि शत्रु पूरी तरह शत्रु होता है, उनका अलग विचार हो सकता है.

दलाई लामा ने कहा कि मौजूदा समय की सबसे बड़ी बिडम्बना यह है कि वैश्विक दृष्टिकोण के बजाय राष्ट्र और धर्म जैसे दूसरे दर्जे के मूल्यों पर जोर दिया जा रहा है. आज की तारीख में वैश्विक जिम्मेदारी महसूस करने के साथ-साथ शिक्षा व्यवस्था में नैतिकता को शामिल करने की जरूरत है.

श्रोताओं के सवालों का जवाब देते हुये दलाई लामा ने कहा कि कुछ लोगों की किसी भी तरह की बुरी गतिविधियों को पूरे समुदाय से जोड़ कर उसका सामान्यीकरण ठीक नहीं है. किसी भी तरह की आलोचना से पहले लोगों को पहले पूरे मुद्दे को जरुर समझ लेना चाहिये.